WordPress पर Website बनाने के बाद कुछ ऐसी जरूरी Settings होती है जो आपको पहले दिन से ही कर लेनी चाहिए। ऐसी ही एक बहुत जरूरी Setting हैं WordPress Site को http से https पर Move करना।

वर्ष 2018 में Google ने भी यह क्लियर कर दिया था कि अब सभी Websites Par https enable करना बहुत ही जरुरी है और Google के Chrome Browser ने भी अगर किसी Site पर https नहीं लगा हैं तो उसे “Not Secure” दिखाना शुरू कर दिया था।

तो अगर आपने अभी WordPress पर एक Blog बनाया है और Blog पर HTTPS Setup करना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं। क्योंकि New Bloggers के लिए या फिर यूं कहें कि Beginners के लिए यह एक बहुत ही Important Post हैं।

How to Move Website from HTTP to HTTPS in Hindi?

इस पोस्ट आप जानेंगे कि HTTPS क्या है? HTTPS के Blog पर क्या फायदे हैं और Blog पर HTTPS कैसे लगाएं? आदि।

चालिए सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी हैं कि What is HTTPS in Hindi? इसके बारे में आपको थोड़ा समझाते हैं।

HTTPS Kya Hai in Hindi?

HTTPS की Full form “Hyper Text Transfer Protocol Secure” होती हैं। उसका उपयोग मुख्य रूप से User के Browser और आपकी Web Hosting Server के बीच एक Secure Connection जोड़ने के लिए किया जाता हैं।

HTTP को HTTPS में Convert करने के लिए जिस Technology का इस्तेमाल होता हैं उसे SSL Certificate कहते हैं। SSL के द्वारा Browser से Server तक का सफर एकदम Encrypted form में Transfer होता हैं। ताकि Server से आपके Browser तक Data पहुंचते समय बीच में कोई पर उसे Read न करें सकें।

SSL का मतलब होता हैं “Secure Socket Layer”. यह आपकी साइट को एक Extra Security Layer प्रदान करता हैं। HTTPS एक तरीके से HTTP का ही Secured Version हैं।

Website पर HTTPS क्यों जरुरी होता हैं?

किसी भी Website पर HTTPS Enable करने के Site Owner और Users दोनों के लिए ही काफी फायदे हैं जिनके बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गई हैं।

1. Https से Website की Security Strong होती हैं।

एक Website Owner जब अपनी साइट http से https पर Set कर देता हैं तो उसकी साइट का पूरा का पूरा डाटा Encrypted form में User के Browser तक Transfer होता हैं। इस Encrypted form के Data को हैकर्स के लिए Read करना बहुत मुश्किल रहता हैं जिससे आपकी साइट की Security Strong होती हैं।

जितनी भी ऐसी Sites होती हैं जो Users की Personal information जैसे कि Debit/Credit Cards, Email ID, Mobile No. आदि मांगती हैं उन पर SSL Certificate मतलब कि Https जरूर Enable होना चाहिए। इससे Users का Personal Data सुरक्षित रहता हैं। इस प्रकार की Websites के अंतर्गत Banking, eCommerce आदि आती हैं।

2. Website के SEO में भी काफी important हैं।

किसी भी ब्लॉग की Search Results में अच्छी Ranking होने के लिए SEO की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। Google Webmaster Central Blog के अनुसार किसी भी वेबसाइट के लिए HTTPS एक बहुत ही important SEO Factor हैं।

जो भी साइट http की जगह https का इस्तेमाल करेगी उस Google Search Results की Top Ranking प्राप्त करने के लिए काफी Help मिलेगी। इसलिए हर एक वेबसाइट एडमिन को सबसे पहले http को https में Convert करना चाहिए।

3. User Experience खराब होता हैं।

HTTPS Warning in Mozila Firefox

अगर आपने अपनी Website पर एक SSL Certificate मतलब कि https add नहीं किया हुआ हैं तो यह आपके Visitors के User Experience को खराब करने के लिए जहर की तरह हैं। बिना https की वेबसाइट पर जब कोई आता है तो Chrome सबसे पहले “Not Secure” की Warning देता हैं कि यह वेबसाइट आपकी Personal Information की दृष्टि से सुरक्षित नहीं है।

Not Secure Warning in Google Chrome

क्योंकि इस पर एसएसएल सर्टिफिकेट नहीं लगा हुआ है। और 100 में से 90% लोग सिर्फ वही से वापस चले जाते हैं जिससे आपकी साइट के प्रति उनका एक्सपीरियंस तो खराब होता ही है साथ ही साथ गूगल में आप की रैंकिंग भी लगातार Down होती चली जाती है। पहली बात तो बिना ऐसे SSL वाली Sites गूगल में रैंक ही बड़ी मुश्किल से होती है।

HTTPS Setup के लिए Best Free SSL Providers:

1. Cloudflare

Blog पर Free SSL Certificate Setup करने के लिए Cloudflare एक बहुत ही Popular SSL Provider हैं। वैसे यह मुख्य रूप से Free CDN Service Offer करता हैं। अगर आपके Hosting Provider की तरफ से आपको https के लिए Free SSL Certificate नहीं मिला है तो मैं आपको केवल Cloudflare के लिए ही Recommend करना चाहूंगा। इसके लिए आप इस महत्वपूर्ण गाइड को फॉलो कर सकते हो:

2. Let’s Encrypt

दूसरे नंबर पर Let’s Encrypt हैं यह भी एक Popular Free SSL Certificate Provider हैं जो आपको Blog पर Free of cost SSL Certificate Setup मतलब कि https add करने की अनुमति देता हैं।

हालाकि इसके द्वारा Blog पर Add किया गया SSL Certificate हर 3 महीने बाद Renew करना पड़ता हैं कभी Cloudflare SSL Certificate के साथ ऐसा कुछ नहीं है। लेकिन इसके लिए आपकी जेब से कुछ लेना-देना नहीं हैं यह सब एकदम फ्री होता हैं।

3. SSL for Free

जैसा कि इसके नाम से ही मालूम चल रहा हैं कि Blog पर Free HTTPS की सुविधा प्राप्त करने के लिए SSL For Free भी एक अच्छा Option हैं। इसके द्वारा भी आप https के लिए फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हो।

4. Zero SSL

यह भी Blog को Free में HTTP से HTTPS में Convert करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया Online Tool हैं। यह Free और Paid दोनों प्रकार के SSL Plans के साथ उपलब्ध हैं। इसके फ्री प्लान का SSL Certificate 90 Days के लिए Valid रहता हैं जिसके बाद आपको इसे फिर से Renew करना पड़ेगा। हर 3 महीने बाद मतलब कि 90 days में Renew करके आप इसे लाइफटाइम फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो।

इनके अलावा कुछ Paid SSL Providers भी है जो आपको Website पर SSL Certificate Setup करने के लिए Paid Service Offer करते हैं जैसे कि

  1. Comodo SSL
  2. DigiCert
  3. GeoTrust
  4. GlobalSign
  5. GoDaddy
  6. RapidSSL
  7. Thawte
  8. Entrust Datacard
  9. Network Solutions

WordPress Blog पर HTTPS Enable करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

WordPress Site को http से https पर Move करना बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं हैं। अगर आपकी Web Hosting Company की तरफ से आपको Free SSL Certificate मिला है तो आप आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं है क्योंकि बहुत सी होस्टिंग कंपनियां होस्टिंग के साथ Free SSL भी देती हैं जैसे कि:

  1. A2Hosting
  2. Bluehost
  3. Hostinger
  4. Fast Comet

अगर आप इनमे से किसी Hosting Provider से Hosting लेते हैं तो इसके cPanel में जाकर आप आसानी से WordPress install करते समय ही SSL Certificate activate कर सकते हो।

अगर आपने पहले से ही कोई ब्लॉग बनाया हुआ है और वह Google में index हैं और अब उसको आप HTTP से HTTPS में Shift कर रहे हैं तो SSL Certificate enable करने के बाद आपको अपने सभी http pages को https पर Redirect करना जरूरी होता हैं।

WordPress में आपको http से https पर Redirect करने के लिए multiple options मिलते हैं चलिए मैं आपको Best दो तरीके बताता हूं।

Method-1: HTTP से HTTPS पर Plugin के द्वारा Redirect करना

यह एक सबसे आसान तरीका है जिसमें ज्यादा Technical होने की भी जरूरत नहीं है। बस आप एक WordPress Plugin की Simple settings के द्वारा यह कर सकते हैं।

Move Http to Https in WordPress Website in Hindi

इसके लिए सबसे पहले अपने WordPress Admin Panel में Really Simple SSL Plugin को install कर Activate कर लें।

यह Plugin Activate होते ही SSL Certificate से संबंधित कुछ जरूरी Settings को ऑटोमेटिक एक्टिवेट कर देता हैं जैसे कि

  • SSL Certificate install हैं या नहीं यह चैक करता हैं।
  • HTTP से HTTPS पर Redirect करता हैं।
  • आपकी पूरी Site के अंदर HTTP Pages को Search करके उन्हें HTTPS के लिए Fix करने की कोशिश करता हैं।

अब Settings >> SSL पर क्लिक करें। और फिर Go ahead, activate SSL पर क्लिक कीजिए।

WordPress Website ko HTTP se HTTPS par Move Kaise Kare in Hindi?

इस पर क्लिक करते ही यह आपकी साइट पर install https (SSL Certificate) को Autometically Detect कर सभी http pages को https पर Redirect कर देता हैं। और यदि कुछ ऐसी प्रॉब्लम आती हैं जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हो तो “Reload Over https” पर क्लिक करें या फिर कुछ समय के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में Page को Refresh करते रहें।

इस प्रकार आपकी साइट पूर्ण रूप से HTTPS Enabled हो चुकी होगी।

Method-2: WordPress में Manually HTTPS Setup कैसे करते हैं?

WordPress में अधिक Plugin install करने पर आपकी साइट की Loading Performance पर फर्क पड़ता हैं इसलिए यदि आप अधिक Plugin install नहीं करना चाहते हैं तो आप मैनुअली भी HTTPS Enable कर सकते हो।

क्योंकि यह तरीका थोड़ा सा Technical हैं इसलिए इस Step को शुरु करने से पहले मैं आपको Suggest करूंगा कि अपनी WordPress Site का Backup जरूर लें लीजिए। ताकि अगर आपसे कुछ ग़लत भी हो जाता हैं और साइट क्रैश कर जाती हैं तो आप उस Backup के द्वारा पूरी साइट को फिर से Restore कर सकें। वर्डप्रेस साइट का फूल फ्री बैकअप लेने के लिए यह एक Detailed Hindi Guide हैं।

अपने WordPress Dashboard में Login होने के बाद Settings >> General पर क्लिक कीजिए। अब यहां WordPress Address (URL) और Site Address (URL) दोनों के सामने अपनी साइट के Address को http से https में change कर Save Changes पर क्लिक करें।

WordPress Blog Me Https Kaise Lagaye in Hindi?

Click करते ही आप अपने WordPress Dashboard से Logout हो चुके होंगे इसलिए आपको फिर से Login करना होगा।

फिर से लॉगिन होने के बाद Apparence >> Theme Editor पर क्लिक करें। इसके बाद http से https पर Redirect करने के लिए .htaccess फाइल में नीचे दिया गया Code Copy कर Paste कर दीजिए।

<IfModule mod_rewrite.c> RewriteEngine On RewriteCond %{HTTPS} off RewriteRule ^(.*)$ https://%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [L,R=301] </IfModule>

अगर आप अपने WordPress Admin Panel में Login नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी Hosting के cPanel में जाकर भी आप .htaccess file को access कर सकते हो।

यह Code Past करने के बाद अब wp-config.php नाम की एक ओर फाइल होगी उसको Open करें और फिर जहां पर भी “That’s all, stop editing!” लिखा हुआ हो उसके ऊपर नीचे दिए code को भी Copy कर Paste कर दे।

define('FORCE_SSL_ADMIN', true);

यह कॉड आपके WordPress Dashboard के Admin Panel को https पर लोड होने में हेल्प करता हैं।

अब आपकी WordPress Site http से https पर पूर्नरूप से Move हो चुकी हैं।

Mixed Content Error कैसे Fix करें?

HTTP से HTTPS पर Move करने के बाद Mixed Content Error जैसी समस्या काफी Common हैं मतलब कि आपकी सभी Blog Posts का एकदम से https पर Move न होना। इसको भी आपको जरूर ठीक कर लेना चाहिए।

इसके लिए आपको अपनी साइट के Database की सभी फाइल्स में https add करना होगा लेकिन यह एक एक करके करना काफी ज्यादा मुश्किल है। इसलिए आपकी इस Problem को हल करने के लिए Better Search Replace नाम का WordPress Plugin आपकी full help कर सकता हैं।

Better Search Replace WordPress Plugin

यह Plugin install और Activate करने के बाद Tools >> Better Search Replace पर क्लिक कीजिए। इसके बाद Search for के आगे http के साथ अपनी साइट का URL Type करें और Replace with के आगे https के साथ साइट का URL Type कीजिए।

Select Tables के अंदर सभी को Select कर लें। और फिर Run Search/Replace पर क्लिक करें। इस तरह आपके जितने भी http के साथ pages हैं उनको यह Plugin https में Convert कर देगा।

HTTPS Add करने के तुरंत बाद क्या करें?

अगर आपने अपनी वर्डप्रेस साइट को http से https पर Move कर लिया है तो इसके तुरंत बाद आपको कुछ जरूरी चीजों का भी खास ध्यान रखना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं वो क्या-क्या हैं?

Google Search Console में अपनी https enabled site को Submit करें।

WordPress Site में SSL Certificate मतलब कि https लगाने के बाद आपको इसके https version URL को Google के Search Console में भी सबमिट करना बहुत ही जरूरी है।

Add New Property in Google Search Console

इसके लिए सर्च कंसोल के Top left corner में Add Property पर क्लिक करें।

Add New Site in Google Search Console

इसके बाद अपनी Site का https URL Add करने के बाद Continue पर क्लिक करें।

Copy HTML Tag to Verify Site in Google Search Console

Continue पर क्लिक करते ही आपके सामने Site Verification के लिए Multiple Options आते हैं उनमे से HTML tag वाले Option को चुने। यहाँ एक html Code आ जाता हैं जिसे आपको अपनी साईट को Verify करने के लिए साईट के अंदर Paste करना होता हैं।

Verify Website in Rank Math SEO Plugin

अगर आप Rank Math SEO Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से Google Search Console में अपनी WordPress Site को Verify करा सकते हो। इसके लिए उस Code को Copy करें और फिर Rank Math>>General Settings>>Webmaster Tools पर क्लिक कीजिए। और Google Search Console के आगे उस html tag code को Paste करनेके बाद Save Changes पर क्लिक करें।

अब फिर Google Search Console को Tab में वापस जाए और Verify पर क्लिक करें आपकी साईट तुरंत Verify हो जाएगी।

अपनी HTTPS Site के लिए का Sitemap भी Submit करें।

HTTPS Site को Verify करने के बाद जो दूसरा important Step हैं वह हैं Google Search Console में https Site का Sitemap Submit करना। क्योंकि पहले तो बिना https वाला Sitemap submit हैं इसलिए अब आपको https के साथ सबमिट करना जरुरी हैं।

इसके लिए GSC के Left Side में Sitemaps पर क्लिक करें और फिर अपनी साईट के URL के आगे सिर्फ sitemap.xml टाइप करने के बाद SUBMIT पर क्लिक करें।

आज आपने क्या समझा?

SSL इन्टरनेट पर मौजूद किसी भी साईट के लिए एक ऐसा Security Protocol हैं जो आपकी साईट के Server और User के Browser के बीच में एक Secure / Encrypted Connection स्थापित करने में मदद करता हैं। और इसके साथ-साथ यह आपकी साईट पर आने वाले Visitors की Personal information को Hack होने से बचाता हैं। और सबसे बड़ी बात यह Google के लिए एक SEO Factor भी हैं।

यहाँ पर मैं आपको दो ही बातें Recommend करना चाहूँगा कि यदि आपके पास पहले से ही एक SSL Certificate हैं तो आप Really Simple SSL Plugin का उपयोग करें क्योंकि यह आपको One Click में ही SSL Setup करने की सुविधा देता हैं और सभी जरुरी SSL issues को भी Fix करने में मदद करता हैं।

और अगर आपके पास पहले से कोई SSL नहीं हैं तो फिर आप Free SSL Service “Cloudflare” को ही Use में ले। यह आपको एक Free SSL Certificate के साथ साथ Free CDN Service भी प्रदान करता हैं।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी! अगर आपको इससे सम्बंधित कोई Problem आती हैं या फिर आपको कोई Confusion हैं तो नीचें Comment Box के माध्यम से आप अपनी बात हम तक पहुँचा सकते हो जिसका Reply आपको जल्दसे जल्द मिल जायेगा।

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपनी WordPress Site को HTTP से HTTPS पर Move करने में जरुर मदद मिलेगी। और आप एक HTTPS Enabled Site Ready कर सकेंगे।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.