Rank Math vs Yoast SEO in Hindi: दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो यह तो आप समझ ही सकते हो कि ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए SEO कितना महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। और अगर आप WordPress Blogger हैं तो अपनी Blog Post को SEO friendly बनाने के लिए आप किसी न किसी SEO Plugin का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे।

वैसे अगर किसी भी WordPress Blog के लिए सबसे अधिक Popular WordPress SEO Plugin कोई हैं तो वह Yoast SEO हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से एक ऐसा SEO Plugin User को लगातार अपनी ओर आकर्षित करता जा रहा है जो Yoast SEO को Competition देने में पूरी तरह सक्षम नजर आता हैं।

हम बात कर रहे हैं RANK MATH SEO Plugin की। जो आपकी SEO से संबंधित लगभग हर जरूरत को पूरा करता हैं। और इसने पिछले कुछ समय में ही Bloggers के बीच में काफी Popularity प्राप्त कर ली हैं।

Rank Math SEO Plugin को Yoast SEO के मुकाबले काफी Positive Reviews मिल रहे हैं और इसीलिए इसकी लोकप्रियता भी बहुत ही तेजी से बढ़ रही हैं।

इसलिए SEO के नजरिए से आज के इस बहुत ही महत्त्वपूर्ण आर्टिकल में हम Rank Math SEO Review in Hindi और Rank Math vs YOAST SEO के बारे में बात करेंगे।

क्योंकि किसी भी WordPress Blogger के लिए यह बिल्कुल भी नही हो सकता कि वह दोनों ही SEO Plugins को इस्तेमाल करें। एक ब्लॉग पर एक बार में एक ही SEO Plugin use किया जा सकता हैं। इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर इन दोनों में WordPress SEO King कौन हैं?

अगर आप Yoast SEO को Use कर रहे हैं तो क्या आपको उसके साथ ही बनें रहना चाहिए या फिर आपको Rank Math SEO Plugin के साथ अपने ब्लॉग को Switch कर लेना चाहिए? इस Post के अंत तक आप इस सवाल का जवाब जरुर प्राप्त कर चुके होंगे।

इस आर्टिकल में हम SEO के हिसाब से Rank Math SEO के लगभग सभी important Features के बारे में विस्तार से जानेंगे और इसके साथ-साथ Rank Math SEO vs Yoast SEO मतलब कि इसके नीचे दिए गए इन Features को Yoast SEO के साथ भी Comparison करके देखेंगे।

1. User Interface9. Image SEO Automation Mode
2. Look & Style10. Redirection Manager
3. Focus Keywords का Use11. .htaccess और Robot.txt Editor
4. Content Optimization Techniques12. 404 Monitor
5. Rank Math Special Features13. Social Media integration
6. XML Sitemap Integration14. LSI Keyword Suggestions
7. On-Site SEO Analysis15. Modular Framework
8. Keywords Position Tracking16. Role Manager

तो क्या आप ऊपर दिए गए इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते हैं तो बने रहिये इसी पोस्ट के साथ क्योंकि इस Rank Math SEO Review in Hindi पोस्ट में हम आगे हम इन सभी टॉपिक्स पर गहराई से समझेंगे।

What is Rank Math SEO in Hindi?

Rank Math WordPress Users के लिए My Theme Shop के द्वारा Develop किया गया एक एक उच्च कोटि का Best SEO WordPress Plugin हैं। यह अभी तक एक Best Free SEO Plugin हैं जो आपके Content को Search Engines में अच्छी रैंकिंग के लिए पूरी तरह से SEO Optimize बनाने में मदद करता हैं।

अगर इसके Users की बात करें तो अभी तक लगभग 500,000+ Active WordPress installation और 4.9 की Star Rating हैं। हालांकि अभी हाल ही में बहुत ही जल्द इसका PRO Version भी आने वाला हैं इसका Pro Version भी रिलीज़ हुआ हैं लेकिन पहले जो भी Features इसके Free Version में थे वो हमेशा फ्री ही रहेंगे।

1. User Interface of Rank Math Plugin:

अगर रैंक मैथ के यूजर इंटरफ़ेस की बात करें तो यह एकदम Simple, Well-defined Categories और User Friendly Interface के साथ इसके Developers द्वारा डिजाईन किया गया हैं। इसके UI में Functionality पर अधिक Focus किया गया हैं।
जिसमे इसकी लगभग सभी Important Settings को बड़े-बड़े Blocks के द्वारा दर्शाया गया हैं जो किसी भी New User के लिए समझना बहुत ही Easy हैं।

Rank Math SEO Full Review in Hindi

इसके instalattion के समय आपको तीन तरह के अलग-अलग Modes मिलते हैं:

  • 1. Easy: इस Mode में User को SEO से सम्बंधित केवल कुछ ही Basic Settings करनी होती हैं बाकी और सभी Advanced SEO Settings को Rank Math खुद ही Handle करता हैं।
  • 2. Advanced: इस Mode में आपके Blog की पूरी SEO Settings आपको खुद ही करनी होती हैं। यह Professional SEO Users के लिए हैं।
  • 3. Custom Mode (Pro): यह अभी Developer Stage पर ही हैं जो कि इसके Pro Version में उपलब्ध होगा।

वहीँ अगर Yoast की बात करें तो उसमे आपको Mode जैसी कोई Setting नहीं मिलती हैं Beginners से लेकर Experience तक सभी के लिए एक-सी ही Settings और Interface हैं। तो यहाँ पर अगर देखें तो Yoast के मुकाबले Rank Math Users के लिए काफी Friendly हैं।

2. Look and Style:

Rank Math को install और WordPress में Configure करने के बाद जब आप First Time इसको देखेंगे तो आपके सामने SEO की सभी Major Settings बड़े-बड़े Blocks, icons और Headings के साथ ऐसे दिखाई देंगी कि SEO के बारें में ज्यादा कुछ जानकारी न रखने वाला भी आसानी से समझ सकता हैं कि किस Tool का क्या Use हैं।

आप यहाँ से ही Tools को Enable और Disable भी कर सकते हैं। वैसे तो Rank Math अपने Setup Wizard के साथ ही आपको Option देता हैं कि अगर आप इससे पहले Yoast या All in one SEO जैसे किसी दूसरे Plugin का इस्तेमाल कर रहे थे तो आप उसकी Settings को इसमें import कर सकें लेकिन अगर आप उस Step को Skip कर देते हैं तो इसके Dashboard में भी आपको Import & Export का Option मिलता हैं।

आप इसके Easy Mode और Advanced Mode में भी इसके Dashboard से ही Switch कर सकते हैं। वही अगर Yoast की बात करें तो यह Old Looking Style के साथ ही आता हैं जिसको समझना Rank Math की तुलना में थोड़ा मुश्किल हैं।

3. Focus Keyword Feature in Rank Math SEO:

ज्यादातर Bloggers के लिए जो Yoast SEO से Rank Math में Migrate होने का सबसे बड़ा कारण जो मुझे Feel होता हैं कि यह Users को आपकी Blog Post को Optimize करने के लिए एक बार में 5 Focus Keywords add करने की आजादी देता हैं। लेकिन अगर आप पांच से अधिक Keywords को Target करना चाहते हैं तो आप अपने Page Editor में नीचे दिए गए Code filter को Add करके कर सकते हैं।

Focus Keyword Differences in Yoast & Rank Math

वहीँ इसके दूसरी तरफ Yoast SEO के Free Version में आप केवल एक ही Focus Keyword को अपनी Blog Post में Target कर सकते हो और इसके Premium Version में 5 Keywords तक Add किए जा सकते हैं।

SEO Title, Meta Description और Permalink Setup जैसे Features Yoast और Rank Math दोनों ही Plugins में बराबर काम करते हैं। दोनों में ही Mobile और Desktop snippets Preview भी देख सकते हो।

4. Content Optimization Scoring:

जब आप अपनी किसी भी Blog Post को SEO Friendly बनांने के लिए Rank Math Plugin के द्वारा Optimize करते हैं तो आपको 0-100 तक का सफ़र करना पड़ता हैं। यदि आपका Score 80 से ऊपर रहता हैं तो Scoring Button Green Color में बदल जाता हैं। जिसका मतलब होता हैं कि आपने पोस्ट को Optimize करने के लिए रैंक मैथ के हिसाब से सभी जरुरी चीजें पूरी कर ली हैं।

अगर बात करें Yoast SEO की Content Optimization Techniques की तो यह RED, ORANGE और GREEN Colors की लाइट के द्वारा आपकी पोस्ट का Optimization Level तय करता हैं। पूर्णरूप से Optimize करने के लिए इसमें आपको Green Light करना जरुरी होता हैं।

Rank Math vs Yoast SEO in Hindi

तो अगर देखे तो Rank Math आपकी Post को 100 टुकडो में Divide करता हैं जिससे आपको मालूम चलता रहता हैं आपकी पोस्ट कितने % तक Optimize हो चुकी हैं? लेकिन Yoast में % का हिसाब लगाना थोड़ा मुश्किल कार्य हैं क्योंकि इसमें Score की जगह पर केवल Colors ही दिखाई देते हैं। तो Content Optimization Scoring के मामले में RANK MATH Yoast के मुकाबले Users को ज्यादा Transperency प्रदान करता हैं।

5. Features: Yoast vs Rank Math

दोनों ही SEO Plugins Users को काफी अच्छे-अच्छे Features प्रदान करता हैं लेकिन फिर भी Yoast की अपेक्षा Rank Math अधिक SEO Features के साथ आता हैं। चलिए यहाँ पर हम कुछ ऐसे important freatures के बारें में जानते हैं जो केवल Rank Math में Free में मिलते हैं जबकि Yoast और किसी दूसरे SEO Plugins के Paid Version में:

  • 1. 404 error monitor: अपने ब्लॉग पर सभी “404 Not Found” वाले Errors को सिर्फ कुछ ही Clicks में Fix कर सकते हो।
  • 2. Role manager: अगर आपके ब्लॉग पर एक से अधिक लोग काम करते हैं तो यह Plugin आपको उनके कार्य के हिसाब से Role Assign करने में भी Help करता हैं।
  • 3. SEO Analysis tool: इस Tool की Help से आप अपने पूरे ब्लॉग को Analysis कर सकते हो कि आपके ब्लॉग के अंदर क्या-क्या Problems हैं और उन्हें किस प्रकार ठीक करना हैं?
  • 4. No-follow all external Links: यह tool आपको one-click में ही External Links को No-Follow करने की अनुमति देता हैं।
  • 5. Incorporates with Local SEO: अगर आपकी कोई Local Business की Site हैं तो यह Tool आपके Local Business को Fast Rank कराने में काफी Helpful हैं।
  • 6. Add missing Alt attributes: यह बहुत ही कमाल का feature हैं जो आपकी ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल होने वाली image s में Automatically Alt attributes Add कर देता है।
  • 7. Redirects (301, 302, 307, 410, etc.):
  • 8. Advanced Custom Fields & AMP support:
  • 9. Modular Framework:

6. XML Sitemap Integration

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट की Search Engine में Ranking के लिए Sitemap की बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका होती हैं क्योंकि Sitemap की XML file ही आपके ब्लॉग की Posts को Google में Fast indexing में Help करती हैं।

बिना Sitemap के काफी Chances रहते हैं कि आपकी कुछ Blog Posts Google में Index ही न हो। और अगर index ही नहीं होगी तो फिर Rank होने का मतलब ही नहीं उठता।

Sitemap Settings in Rank Math SEO WordPress Plugin

लेकिन Rank Math आपकी इस Problem को भी बिल्कुल End कर देता हैं क्योंकी Rank Math आपके ब्लॉग के लिए Automatically Sitemap Generate करता हैं। आप Post, Pages, News, images, Tags और Categories आदि के लिऐ अलग-अलग Sitemap Generate कर सकते हो।

वैसे Sitemap Generation के मामले में Yoast और Rank Math दोनों Same Features के साथ आते हैं। लेकिन फिर भी मुझे लगता हैं कि Rank Math में इस Feature को Use करना और समझना Yoast की अपेक्षा ज्यादा आसान है।

7. On-site SEO Analysis

इस Plugin का सबसे Unique Feature हैं SEO Analysis जो आपके ब्लॉग को One Click Analysis कर सकता हैं। Rank Math Tab में SEO Analysis पर क्लिक करने के बाद “Start Site-Wide Analysis” पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके ब्लॉग का Total SEO Score, Blog में क्या-क्या कमियां है, क्या-क्या अच्छा हैं सभी Detailed information में आपके सामने रख देता हैं जोकि Out of 100 होता हैं।

SEO Analysis in Rank Math SEO WordPress Plugin

जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं कि Complete Analysis होने के बाद तीन प्रकार के Categories दिखाई देती हैं, Passed Tests, Failed Tests और Warnings Tests. जिसके अनुसार आपके ब्लॉग में जो भी Issues हैं उसको Fix कर आप अपने ब्लॉग की Overall Search Rankings को Improve कर सकते हो।

8. Search Results में अपने Keywords की Position Track करना

Rank Math को आप Google Search Console के साथ भी Connect कर सकते हो जो आपको WordPress के अंदर ही अपने ब्लॉग की Performance को Track करने की आजादी देता हैं। जैसे कि

  • 1. आपका ब्लॉग किस-किस Keywords पर Google में Rank कर रहा हैं।
  • 2. ब्लॉग के लिए Rank किस Keyword पर कितने Clicks मिल रहें हैं।
  • 3. जो भी Keywords Google में Rank कर रहें हैं वो किस-किस Position पर Rank हैं।
  • 4. उन Keywords पर Total कितने impressions प्राप्त हो रहें हैं।
  • 5. ब्लॉग पर Total CTR (Click through rate) कितना हैं।

इस प्रकार आपको अपने ब्लॉग की Present Ranking Condition पर नजर रखने में बहुत Help मिलती हैं। जिसके अनुसार आप उन Keywords की Ranking को और improve करने के लिए Plan कर सकते हो।

9. Image SEO का Automation Mode

यह तो आप जानते ही होंगे कि ब्लॉग की Ranking में images का कितना महत्वपूर्ण Role होता हैं? और images की Ranking में Alt attributes के बहुत बड़ा factor रहता हैं। Rank Math आपकी Blog images में Automatically Missing Alt Attribute Add और Missing Title Attributes Add करने की सुविधा देता हैं।

Image SEO Settings in Rank Math SEO

अगर आपके ब्लॉग पर पहले से ही काफी ऐसी images हैं जिनमें Alt और Title attributes missing हैं तो Rank Math SEO Plugin install करने के बाद Missing Alt और Title attributes Automatically Add कर देता हैं।

तो अगर आपकी कोई images की website हैं या फिर आप अपने ब्लॉग में काफी images का इस्तेमाल करते हैं तो Rank Math का यह Feature आपका काफी समय और Ranking में आपकी काफी Help कर सकता हैं।

10. Redirection Manager in Rank Math

Rank Math के अलावा Yoast SEO और किसी भी दूसरे Free SEO Plugin में Redirections का फीचर नहीं मिलता हैं। Rank Math के Free Version में भी यह Premium Feature उपलब्ध हैं। आप इसमें निम्न Redirections का Use कर सकते हो:

Redirection Settings in Rank Math SEO WordPress Plugin
  1. 301 Permanent Move
  2. 302 Temporarily Move
  3. 307 Temporarily Redirects
  4. 410 Content Deleted
  5. 451 Content Unavailable etc.

11. .htaccess और robots.txt Editor की सुविधा

अगर आप Rank Math के साथ अपने ब्लॉग को लेकर चलते हैं तो .htaccess और robots.txt files को Edit करने के लिए आपको बार-बार अपने cPanel में जाने की जरुरत नहीं हैं आप सीधे Rank Math Dashboard से ही .htaccess और robots.txt files को Create और Edit कर सकते हो।

सबसे खास बात यह हैं कि किसी भी तरह के Changes को Save करने से पहले यह Automatically Backup Save कर देता हैं ताकि Site में किसी भी तरह के accidental issues से बचा जा सकें।

वहीं Yoast SEO के Free Version में आपको ये दोनों महत्वपूर्ण Features नहीं मिलते हैं इसके लिए आपको Yoast Premium लेना होगा।

12. 404 Monitor – Fix 404 Error Quickly

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के SEO पर 404 Error सबसे अधिक Negative प्रभाव डालता हैं और यह आपके ब्लॉग के User Experience को भी खराब करता हैं। इसीलिए एक ब्लॉगर को हमेशा ब्लॉग पर आने वाले 404 Error को जल्द से जल्द Fix कर लेना चाहिए।

Rank Math SEO Review in Hindi

लेकिन Rank Math आपकी इस प्रॉब्लम को 404 Monitor feature की मदद बिल्कुल कम कर देता हैं। यह Tool ब्लॉग पर आने वाले सभी 404 Errors को Scan कर Redirect करने में काफी हेल्पफुल हैं।

13. Social Media integration

ब्लॉग की Ranking के लिए जितना ON-Page SEO important हैं उतना ही Off-Page SEO भी काफी बड़ा फैक्टर हैं। जिसमे सोशल मीडिया काफी अहम हैं। और अगर Rank Math हैं तो Social Media को हैंडल करना और भी आसान हो जाता हैं।

Rank Math की Social Tab में Social Media integration की Power भी मिलती हैं जिसमे अभी आप केवल दो सबसे Popular Social Media Platforms “Facebook और Twitter” को मैनेज कर सकते हो।

Rank Math WordPress Plugin Review in Hindi

Facebook Posts में ब्लॉग पोस्ट के लिए क्या image, Title और Description होनी चाहिए Rank Math के Open Graph Tool के द्वारा आप सीधे अपने WordPress से ही मैनेज कर सकते हो।

14. LSI Keyword Suggestions

Rank Math में यह feature मुझे सबसे अधिक पसंद आया। जब आप Rank Math में अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए कोई Focus Keyword डालते हैं तो उसके नीचे Suggestion में उस Keyword से सम्बंधित काफी LSI Keywords दिखाई ददेने शुरू हो जाते हैं।

LSI Keyword Research Suggestions in Rank Math SEO

आप उन LSI Keywords (Latent Semantic Keywords) को अपनी ब्लॉग पोस्ट में Use कर सकते हो जिससे आपकी पोस्ट को अलग-अलग Keywords पर Rank होने में भी Help मिलेगी और आपकी Website पर Traffic भी बढ़ेगा। मैं अपनी Blog Posts में इनका काफी अच्छे से इस्तेमाल करता हूँ।

15. Offers Modular Framework

यह Plugin काफी Attractive Modular के साथ आता हैं। जैसा कि आप image में देख सकते हैं Rank Math Dashboard में काफी Modules दिए गए हैं अपनी जरुरत के अनुसार इनमे से किसी को भी One-Click में Disable और Enable कर सकते हैं।

Rank Math SEO Dashboard

इन Modules की वजह से ब्लॉग के SEO पर आपका पूरा Control रहता हैं। सभी Modules के नीचे उससे सम्बंधित Description भी दिया गया हैं जिससे उस Feature को समझना और भी आसान हो जाता हैं।

16. Role Manager

अगर आप एक Multi-Author ब्लॉग हैंडल करते हैं तो Rank Math का Role Manager Tool आपके कार्य को और भी Easy बना सकता हैं। इसके इस Tool की Help से आप अपने ब्लॉग पर काम करने वाले बाकी Authors, SEO Manager, Content Writers आदि को उनके कार्य के अनुसार Responsibility Assign कर सकते हैं और किसी भी समय Change भी कर सकते हैं।

Role Manager Tool in Rank Math SEO in Hindi

इसके लिए आपको अलग से किसी और दूसरे Plugin को install करने की जरुरत नहीं हैं। यह important Feature Rank Math के अलावा और किसी भी SEO Plugin में नहीं हैं।

Yoast SEO vs Rank Math SEO: क्या-क्या मुख्य Differences हैं?

अभी तक आपने Rank Math के मुख्य Features के बारें में विस्तार से जाना और समझा हालांकि बीच-बीच में हमने Yoast SEO के बारें में भी जिक्र किया हैं लेकिन अब नीचे हम Specially Yoast VS Rank Math SEO में मुख्य रूप से क्या-क्या Differences हैं जिसके कारण आपको WordPress के लिए अभी तक के सबसे पुराने और Most Popular SEO Plugin Yoast के Free Version की जगह पर Rank Math को Use करना चाहिए। चलिए समझते हैं:

Yoast SEO vs Rank Math Keyword Optimization: अगर Yoast SEO की बात करें तो इसके Free Version में आप अपनी ब्लॉग Post को Optimize करने के लिए केवल एक ही Focus Keyword को इस्तेमाल में ले सकते हैं जबकि इसके Paid Version में यह आपको 5 Focus Keywords को Use करने की अनुमति देता हैं।

इसके बिल्कुल विपरीत Rank Math SEO के Free Version में ही आप 5 Focus Keywords के द्वारा अपने Content को Optimize कर सकते हो। इसके लिए आपको बिल्कुलभी पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं हैं।

Winner: Rank Math

Yoast SEO vs Rank Math Content Analysis: Yoast SEO आपको Blog Post Optimize करते समय सिर्फ यह बताता हैं कि आपकी ब्लॉग पोस्ट का Optimization Good और Bad हैं। लेकिन जब आप Rank Math के साथ अपनी Blog Post को Optimize करते हैं तो यह आपको SEO Score % में मतलब out of 100 में दिखाता हैं और 80 से ऊपर का स्कोर बताता हैं कि आपकी ब्लॉग पोस्ट अच्छे से SEO Optimize हो चुकी हैं।

तो यहाँ पर Yoast के साथ थोड़ा Confusion रहता हैं कि हमने अपनी ब्लॉग पोस्ट किस Level तक Optimize कर ली हैं क्योंकि उसमे आपको कोई % का मालूम नहीं चलता जबकि Rank Math में आपको पूरी Transparency के साथ 0 से लेकर 100 के Score तक मालूम रहता हैं कि आप Post को किस Level तक Optimize कर चुके हो और कितना करना हैं।

Winner: Rank Math

Google Schema integration: Rank Math आपके ब्लॉग की अलग-अलग Categories के लिए in-built Schema Rich Snippets के साथ आता हैं। Categories जैसे कि Articles, Reviews, Books, Product, Event, Job Posting आदि। जबकि यह कमाल का Feature आपको Yoast SEO के Free और Paid दोनों ही Version में नहीं मिलेगा।

Winner: Rank Math

SEMrush SEO Toolkit

Speed और Performance: Yoast SEO के मुकाबले Rank Math काफी Light Weight WordPress SEO Plugin हैं। Yoast का File Size 26.4 MB हैं जबकि Rank Math केवल 8.5 MB Size के साथ आपकी साइट को ज्यादा Heavy नहीं करता।

इसके साथ-साथ Rank Math बहुत ही कम Coding और PHP Requests Use करता हैं जिसके कारण यह Yoast के Comparison में काफी Fast Speed भी Offer करता हैं। तो अगर आपको एक बहुत ही Light Weight और Fast SEO Plugin चाहिए तो Rank Math सबसे Best Option हैं।

Winner: Rank Math

Free और Paid: Rank Math में वो सभी Features एकदम Free मिलते हैं जो Yoast SEO अपने Premium Version में Users को Provide करता हैं। Rank Math SEO में अभी तक (इस पोस्ट के लिखे जाने तक) सभी Features Free हैं क्योंकि इसका कोई Premium Plan नहीं हैं जबकि Yoast Free और Paid दोनों ही Versions में मिलता हैं।

Yoast SEO का Paid Plan लेने के लिए आपको हर साल $89 तक खर्च करने पड़ेंगे। अब आप खुद ही सोचिए जो जिन चीजों के लिए आपको एक साल में $89 देने पड़े और कोई वो ही बल्कि उससे भी कहीं अधिक आपको Free में ही दे तो आप क्या लेना पसंद करेंगे? फैसला लेने में कोई ज्यादा सोचने की जरुरत ही नहीं हैं क्योंकि कोई भी फ्री वाले को मतलब कि Rank Math को ही चुनेगा।

Winner: Rank Math

Yoast SEO vs Rank Math: हमारा फैसला

तो अगर आप इस Post को शुरू से लेकर पढ़ते हुए यहाँ तक पहुंचे हैं तो आप यह खुद ही समझ चुके होंगे कि किस Plugin के साथ जाना चाहिए। चाहें कोई Beginner हो या फिर कोई SEO Expert दोनों की तरीकों में Rank Math एकदम Perfect Choice हैं।

हालांकि यह बात थोड़ी सी हजम नहीं होती कि Yoast SEO से भी कहीं ज्यादा अधिक और बढ़िया Features होने के बावजूद भी Rank Math अभी तक बिल्कुल Free कैसे हैं? लेकिन अभी कुछ ही समय पहले Rankmath की तरफ से यह क्लियर कर दिया गया है कि बहुत ही जल्द वो Rank Math Pro भी लेकर आने वाले हैं जोकि कुछ और धमाकेदार खूबियों के साथ आएगा। November 2020 से Rank Math Pro सभी Users के लिए उपलब्ध हो चुका हैं।

हालांकि जो Features Free Version में थे वो Free ही हैं जो भी Features इसके Paid Plugin में हैं वो इनसे अलग हैं। तो यह तो साफ हैं कि जब भी कभी इसका Paid Version Launch होता हैं तो इसके फ्री फीचर और आपके ब्लॉग के SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। तो बिना किसी संदेह के मैं हर Blogger को Rank Math Recommend करना चाहूँगा।

तो इस Post में हमनें समझा की Rank Math वास्तव में Yoast SEO को पूरी तरह से Take-over करने में सक्षम हैं और इसके Free Features Yoast SEO के $89 के Pro Features से कहीं ज्यादा Pro हैं।

उम्मीद करता हूं आपको है पोस्ट “Rank Math SEO Review in Hindi. Yoast SEO vs Rank Math in Hindi” जरूर पसंद आई होगी! आप अभी कौन सा SEO Plugin Use कर रहे हैं और Rank Math SEO का कौन-सा Feature आपको सबसे अच्छा लगा? Comment Box में जरुर बताए।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.