दोस्तों, क्या आप अपने लिए एक YouTube Channel बनाना चाहते हैं? क्योंकि आज के समय में Internet के माध्यम से Online Earning करने के लिए YouTube एक बहुत ही बढ़िया Platform बन चुका हैं? ज्यादातर लोग Online पैसे कमाने की सोच के साथ ही एक YouTube Channel Start करते हैं। लेकिन YouTube केवल पैसे कमाने के लिए ही नहीं हैं अगर आप में कोई हुनर हैं तो यूटयूब के द्वारा आप नाम और सौहरत दोनों प्राप्त कर सकते हो।

Popularity की बात करें तो आज के समय में YouTube को कौन नहीं जानता। यह मोबाईल में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली Apps में से एक हैं। इस पर आप Movies, Songs, Educational लगभग हर प्रकार की Videos देख सकते हो।

Video Sharing के मामले में यह No.1 Video Sharing Platform हैं। जिसपर हर रोज Milions में Videos Upload होते हैं। अगर internet से पैसे कमाने के लिए सबसे Best Platforms की बात करूं तो Blogging, YouTube, Affiliate Marketing और Freelancing ये चार सबसे Top Online Earning Platforms हैं।

Blogging में आप Text Content Publish कर ऑनलाईन पैसे कमाते हैं जबकि YouTube पर Video Content Publish कर पैसे कमाए जाते हैं वहीं Freelancing में इंटरनेट पर दूसरों के लिए काम करके देने पर आपको उसके बदले पैसे मिलते हैं।

लेकिन आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम बात कर रहे हैं कि YouTube Channel Kaise Banaye क्योंकि YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक YouTube Channel जरूरी होना चाहिए बिना इसके आप कुछ नहीं कर सकते सिवाए Videos देखने के।

तो चलिए बिना अधिक समय लेते हुए चलते हैं अपने मुख्य टॉपिक की तरफ कि How to Create YouTube Channel in Hindi 2020? जिसमे आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए की जानकारी Step by Step दी जाएगी जिसके लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

यूट्यूब क्या हैं? What is YouTube in Hindi?

YouTube दुनिया की एक सबसे बड़ी Free Video Sharing Website हैं। इसकी शुरुआत सन 2005 में Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim तीन दोस्तों ने की थी। YouTube पर First Video भी इसके co-founder Jawed Karim ने ही 23/April/2005 को डाली थी जो केवल 18 Sec की ही Video थी। उस विडियो का नाम उन्होंने “Me at the zoo” रखा था।

हांलाकि इसकी शुरुआत करे पूरे 2 साल भी नहीं हुए थे और दुनिया की No.1 Company Google ने इसे 13 November 2006 में खरीद लिया था। YouTube पर लगभग 500 घंटे की Videos हर Minute में अपलोड होती हैं और प्रतिदिन लगभग 5 Billion Youtube Videos को देखा जाता हैं। YouTube लगभग 76 भाषाओ में Users के लिए उपलब्ध हैं।

YouTube Channel Kya Hota Hai?

आपने YouTube पर काफी Videos देखी होंगी। जितनी भी Videos YouTube पर होती हैं वो सभी की सभी किसी न किसी YouTube Channel का Part होती हैं। बिना चैनल के Videos Upload नहीं कर सकते। YouTube पर जो लोग Videos डालते हैं उन्हें YouTube की भाषा में YouTubers कहा जाता हैं।

Videos देखते समय आप किसी भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हो। किसी चैनल पर 1 Lakh Subscribers पूरे होने पर जिसका भी वह चैनल होता हैं उसे YouTube की तरफ से एक Silver Play Button Reward के तौर पर खुद YouTube की तरफ से दिया जाता हैं। इसके अलावा 10 Lakh Subscribers पूरे होने पर Gold Play Button और 1 करोड़ Subscribers पूरे होने पर Diamond Play Button मिलता हैं।

YouTube Channel Kaise Banaye Step by Step in Hindi

YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

अगर आप एक YouTube Channel बनाना चाहते हैं तो यह जरुरी हैं कि आपके पास एक G-Mail ID होनी चाहिए। बिना किसी Google Account के आप एक New YouTube Channel नहीं बना सकते हो। वैसे आजकल हर किसी के पास Smartphone होने की वजह से एक G-Mail ID होती ही हैं।

अगर किसी कारण से आपके पास कोई भी जीमेल ID नहीं हैं तो इस Post में आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए गए Link पर क्लिक कर G-Mail ID बनाना सीखें:

तो इस पोस्ट को Continue करने के लिए मैं मान लेता हूँ कि आपके पास पहले से ही एक G-Mail ID हैं या फिर आपने ऊपर बताए गए Link पर क्लिक कर Step by Step तरीके से जीमेल ID बना चुके हों। चलिए अब समझते हैं कि How to Make YouTube Channel in Hindi?

Steps By Step Guide to Create a YouTube Channel:

अपने Computer या Mobile जिसमें भी आप अपना YouTube Channel बनाना चाहते हैं उसके वेब ब्राउजर में YouTube की Official Website www.youtube.com को Open करें।

youtube channel kaise banate hain?

YouTube की Website Open होने के बाद Top Right Corner में Sign in पर क्लिक कीजिए। अब यहां आपको अपनी G-Mail ID से Sign-in करना हैं।

Sign-in करने के बाद फिर से Top Right Corner में आपके नाम का पहला अक्षर या आपकी प्रोफाइल फोटो आ जाती हैं उस पर क्लिक करने के बाद Create a Channel पर क्लिक कीजिए।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

Continue करने के लिए अब Get Started पर क्लिक करें।

youtube channel kaise banaye aur paise kaise kamaye?
  • अब आपके सामने YouTube Channel का नाम चुनने के लिए दो प्रकार के Options आ जाएंगे।
    • 1. अगर आप अपने चैनल का नाम अपने नाम पर ही रखना चाहते हैं तो “Use your name” वाले Option को Select कीजिए।
    • 2. और अगर आप किसी और नाम से चैनल का नाम रखना चाहते हैं तो फिर “Use a custom name” के साथ आगे बढ़ें।
youtube channel kaise banaye apna?

मैंने इस पोस्ट के लिए 2nd वाले Option मतलब कि “Use a custom name” को चुना हैं।

जब आप “Use a custom name” वाले Option के साथ Continue करते हो तो आगे आपसे चैनल का नाम Type करने के लिए पूछा जाता हैं। यहाँ पर जो भी आप अपने चैनल का नाम रखना चाहते हैं वह नाम लिखें और Check Mark करने के बाद Select पर क्लिक कीजिए।

YouTube Channel Kaise Khole in Hindi?

जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं ऊपर लिखकर आ चुका हैं कि Nice work! Your channel ‘Simran Swami’ has been created. ठीक ऐसे ही अगर आप इस पोस्ट के साथ-साथ अपने लिए चैनल बना रहें हैं तो यह आपके चैनल के नाम के साथ लिखकर आ चुका होगा।

इसके बिल्कुल नीचे UPLOAD PICTURE पर क्लिक कर आप अपने चैनल के लिए जो भी image या Logo लगाना चाहते हैं वह लगा सकते हैं।

How to Open YouTube Channel in Hindi?

अब थोड़ा-सा नीचे की तरफ Scroll कर अपने चैनल के बारें में लिखें मतलब कि यह चैनल किस बारें में हैं इस चैनल पर किस प्रकार की Videos लोगो को देखने को मिलेंगी आदि।

अब एक बार फिर थोड़ा-सा और नीचे Scroll करने पर चैनल से सम्बंधित आप अपनी Website और Social Links (अगर हैं तो) Add कर सकते हैं। यह सब करने के बाद SAVE AND CONTINUE पर क्लिक करें। और अगर आप यह सब अभी नहीं करना चाहते हैं तो SET UP LATER वाले Option के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं।

यहाँ तक आप Step by Step YouTube Channel Create कर चुके होंगे! अब आपका चैनल Ready हैं आप चाहें तो Video Upload कर सकते हैं। लेकिन अभी समझने के लिए और भी काफी कुछ हैं बने रहिये इसी Post के साथ।

how to start a youtube channel for beginners in hindi?

अब आपके सामने आपके YouTube Channel का कुछ इस तरह का Interface आ चुका होगा। यहाँ पर आपको मुख्य रूप से तीन तरह के Options दिखाई देंगे CUSTOMISE CHANNEL, YOUTUBE STUDIO और UPLOAD VIDEO. इन सभी के बारें में एक-एक करके आगे इस Post में जानेंगे। चलिए इनमे से एक Option “UPLOAD VIDEO” पर क्लिक करते हैं और समझते हैं कि YouTube Par Video Upload Kaise Kare?

How to Upload Video on YouTube in Hindi?

UPLOAD VIDEO पर क्लिक करते ही एक छोटी-सी Window बनकर आ जाती है जैसा कि आप image में देख सकते हैं। यहाँ SELECT FILES पर क्लिक कर अपने कंप्यूटर या मोबाइल में से जो भी वीडियो आप अपलोड करना चाहते हैं वह चुनें।

how to upload video on youtube in hindi?

जैसे ही आप Video Select करते हैं तो Right Side में Video Processing और Upload होने पर Video Preview दिखाई देने लगता हैं। और Left Side में वीडियो से सम्बंधित Details डालने के लिए Options आ जातें हैं जैसे कि:

  • Title: इसमें वीडियो का Title Type करें।
  • Description: यह वीडियो किस बारें में हैं वह Details में लिखें।
  • Thumbnail: अपनी वीडियो के लिए Thumbnail Select करें। (किसी भी वीडियो पर क्लिक करने से पहले YouTube पर जो फोटो दिखाई देता हैं उसे ही YouTube Thumbnail कहते हैं)।
  • Playlist: आप अपनी Videos की Category के हिसाब से अलग-अलग Playlist बना सकते हैं उसके बाद जिस भी Category की Video Upload करते हैं वह Playlist चुनें।
  • Audience: इसमें आपको दो प्रकार के Options मिलते हैं Video के अनुसार कोई के चुनें।
how to upload video on youtube channel from pc in Hindi?
  • Paid Promotion: अगर यह एक Sponsership Video हैं मतलब कि इस वीडियो में किसी चीज के Promotion के लिए आपने कुछ पैसे लिए हैं तो “My video contains paid promotion, such as a product placement o endorsement” को select कर ले।
  • Tags: यह Step YouTube में आपकी Video की Ranking के लिए बहुत ही जरुरी स्टेप हैं। यहाँ आप 500 शब्दों तक अपनी वीडियो से सम्बंधित Tags Add करें।
  • Language, Subtitles and closed captions (CC): यह वीडियो किस भाषा में हैं वह चुने और आप चाहें तो उससे संबंधित Captions भी add कर सकते हो।
  • Recording date and location: आपने यह वीडियो कब रेकॉर्ड की थी और Video location की जानकारी डालें।
  • इसी प्रकार Licence and distribution, Category, Comments and ratings आदि Settings को अपनी वीडियो के हिसाब से Apply कर लें और फिर सबसे नीचे NEXT पर क्लिक कीजिए।
  • अब यहां पर आपको Video elements के Section में “Add an end screen” और “Add cards” दो प्रकार के Options मिलते हैं।
    • 1. Add an end Screen: बहुत-सी YouTube Videos के अंत में आपने Notice किया होगा कि दो-तीन Videos के Thumbnail और साथ में Channel Subscribe करने के लिए Profile Photo भी लगी रहती हैं उसे ही End Screen setting कहते हैं।
    • 2 Add Cards: YouTube Videos के बीच-बीच में Top Right Corner में Text के रूप में कुछ Videos के Suggestions आते रहते हैं जिन्हें YouTube की भाषा में Cards कहा जाता हैं।
how to add end screen in youtube in hindi?

हांलाकि ये दोनों Settings आप केवल एक वीडियो के साथ नहीं कर सकते इसके लिए आपके चैनल पर कम से कम 3-4 Videos तो होनी ही चाहिए। यह Setting करने के बाद NEXT पर Click कीजिए।

  • अब आप अपनी Video Publish करने के Last Step पर पहुँच चुकें होंगे। यहाँ Visibility के नीचे आपको 3 अलग-अलग Options दिए गए हैं।
    • Private: अगर आप वीडियो पर इस Setting को Apply करते हैं तो YouTube पर उस वीडियो को केवल आप ही देख सकेंगे कोई और नहीं।
    • Unlisted: जिसके पास भी उस विडियो का Web Link होगा केवल वह ही उस वीडियो को देख सकता हैं।
    • Public: अगर आप चाहते हैं कि आपकी वीडियो को कोई भी देख सकें, YouTube पर कोई भी Search कर सकें तो आपको यह Setting करनी हैं।
YouTube Par Video Upload Kaise Kare in Hindi?

इन सब के नीचे एक Schedule का Option भी होता हैं जिसके द्वारा आप अपनी Videos को YouTube पर Publish होने के लिए कोई भी Date और Time Set कर सकते हो कि यह वीडियो उस तारीख को इतने बजे Live हो जानी चाहिए। ये सभी Settings अपने हिसाब से करने के बाद PUBLISH पर क्लिक कीजिए।

Video Publish होते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज आ जाता हैं जैसा कि आप image में देख सकते हो। यहाँ से आप वीडियो को Social Media पर Share कर सकते हो या फिर Video Link Copy कर किसी को भी वह लिंक भेज सकते हो। अब इसे आप Close कर सकते हो।

How to Publish Video on YouTube in Hindi?

अब आप चैनल की YouTube Stodio के Videos वाले Section में आ चुकें होंगे जहाँ आप अपने चैनल पर Upload की गई सभी Videos की Details देख सकते हो, उनको Edit कर सकते हो।

youtube channel kaise kholte hain

यहाँ पर अब आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण Step और करना हैं और वह हैं अपने YouTube Channel को Verify करने का। क्योंकि अगर आप अपने चैनल को वेरीफाई नहीं करते हैं तो आप YouTube Channel पर ज्यादा बड़ी Video Upload नहीं कर पाएंगे और इसके साथ-साथ YouTube Monetization के लिए भी Apply नहीं कर सकेंगे जोकि YouTube से पैसे कमाने के लिए बहुत ही जरुरी हैं।

इसीलिए अगर आपने New YouTube Channel बनाया हैं तो फिर उसे Verify करना भी बहुत ही जरुरी हो जाता हैं। जोकि हम आगे समझेंगे कि Step by Step YouTube Channel Verify Kaise Kare?

यूट्यूब चैनल वेरीफाई कैसे करें?

YouTube Channel Verify करने के लिए www.youtube.com/fetures Link पर Visit करें। इस link को Browser में Open करने के बाद आपके सामने आपके चैनल] का कुछ इस तरह का पेज खुल जायेगा जैसा कि आप image में देख सकते हैं। यहाँ अपने Top Left Corner में आपके चैनल के नाम के नीचे Verify पर Click कीजिए।

youtube channel verify kaise kare 2020
  1. अपनी Country Select करें।
  2. आपको मोबाईल पर Verification Code Receive करने दो Options मिलते हैं। आप Call के द्वारा Code सुन सकते हैं या फिर Text Message के द्वारा भी Code प्राप्त कर सकते हैं। हमनें इस पोस्ट के लिए Text Message के Option को चुना हैं।
  3. अपना मोबाइल नंबर Type करें।
  4. Mobile No. डालने के बाद Submit पर क्लिक कीजीए।
यूट्यूब चैनल वेरीफाई कैसे करें?

Submit पर क्लिक करते ही आपके मोबाईल पर 6 अंको का एक Code प्राप्त होगा, उस Code को यह यहां डालने के बाद Submit पर क्लिक करें।

youtube channel verify mobile number in Hindi

जैसे ही आप कोड डालकर सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आपका YouTube Channel Account Verified हो जाता हैं। अब आ Top Right Corner में अपनी प्रोफाईल पिक्चर पर क्लिक कर YouTube Studio पर क्लिक करें।

youtube channel verify in hindi

अब आप अपने चैनल की YouTube Studio के Dashboard में आ चुके होंगे जहां से आप अपने पूरे YouTube Channel को Manage कर सकते हो जैसे कि All Videos, Playlists, Analytics, Comments, Monetisation, Settings आदि।

youtube studio dashboard desktop

अब इतना सब कुछ करने के बाद एक और important Step करना हैं और वो हैं अपनी YouTube Videos से Online Earning करने के लिए YouTube Monetisation Apply करने और उसे Enable करने का। चलिए समझते हैं।

YouTube Monetisation Apply Kaise Kare in Hindi?

इसके लिए अपने YouTube Dashboard में आने के बाद Left Side में $ Monetisation पर क्लिक कीजिए।

Monetisation पर क्लिक करने के बाद अगर कुछ ऐसा लिखकर आता है कि “You are not eligible for Monetisation” तो उसके नीचे Update location पर क्लिक करें।

youtube monetization rules 2020 in hindi

अब यहां से अपनी Country को Select करें और फिर Save पर Click कीजिए।

youtube monetization rules 2020 in hindi

आप यह देख सकते है कि। यहां पर साफ-साफ लिखा हुआ हैं कि YouTube Monetisation Enable करने के लिए पिछ्ले 12 Months के अंदर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time जरूर होना चाहिए।

How to Apply for YouTube Monetisation in Hindi 1

मतलब कि अगर आप YouTube Partner Program जोकि YouTube Videos से पैसे कमाने का मुख्य तरीका है उसके लिए Apply करना चाहते हैं तो आपके चैनल पर जितनी भी Videos पड़ी हुईं हैं उन सभी को मिलकर एक साल में टोटल 4000 घंटे तक देखी जानी चाहिए और कम से कम 1000 Subscribers भी होने चाहिए।

नीचे लिखा हुआ हैं कि “NOTIFY ME WHEN I’M ELIGIBLE” उस पर क्लिक करें। अब जैसे ही आपके YouTube Channel पर ये जरूरी एक हजार सब्सक्राइबर्स और 4 हजार घंटे का Watch Time पूरा हो जाएगा, तो आपको इससे संबंधित एक Email YouTube की तरफ से प्राप्त हो जाएगी।

उसके बाद ही आपको आगे Google AdSense Account के लिए Apply करना होगा। जिसका Approval मिलने के बाद ही आपकी YouTube Videos पर Ads Show होने लगेगी और फिर धीरे-धीरे YouTube से आपकी Online Earning भी Start हो जाएगी।

आज आपने क्या सीखा?

मैं यह उम्मीद कर सकता हूं कि आपको YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi की पूरी जानकारी Details के साथ मिल गई होगी! क्योंकि इस पोस्ट में मैंने YouTube Channel Create करने से संबंधित हर एक Step को Screenshots के साथ अच्छे से समझाने की कोशिश की हैं।

मेरी हमेशा से सिर्फ यही कोशिश रहती हैं कि जिस भी Topic को किसी Post के जरिए Cover किया जाए उससे सम्बंधित हर एक जानकारी विस्तापूर्वक Readers को मिल सकें।

लेकिन अगर फिर भी आपको YouTube Channel बनाने में किसी भी तरह की परेशानी आती हैं तो आप बेझिझक होकर अपनी बात नीचे Comment Box के द्वारा हमसे पूछ सकते हो।

INDI GYAN को अपना समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
जय हिन्द जय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.